शादी का सीजन आ ही गया है और इस मौके में दुल्हन ही नहीं सभी महिलाएं अपने आप को सुन्दर दिखाना चाहतीं हैं क्योंकि सुन्दर दिखना हर लड़की का सपना होता है और सुन्दर दिखने के लिए तरह-तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं और पार्टी हो या शादी हर प्रोग्राम में सभी अपने आप को सुन्दर दिखाना चाहते हैं मार्केट में बहुत सारे मेकअप का प्रोडक्ट हैं, इसलिए यह तय करना मुश्किल हो जाता है कि मेकअप किट में क्या रखा जाए।

सभी मेकअप प्रेमी को एक अच्छी तरह से तैयार होने के लिए मेकअप किट की जरुरत होती है लेकिन कुछ लोग को मालूम ही नहीं होता है की मेकअप किट में क्या-क्या होना चाहिए तो चलिए इस लेख में जानते हैं मेकअप के सामान के नाम और कौन सा मेकअप कब यूज़ करें।

मेकअप किट में क्या-क्या होना चाहिए? यहाँ जाने पूरी जानकारी

मेकअप किट में क्या-क्या होना चाहिए

मेकअप किट में पूरा समान हो तो वह आपके मेकअप को परफेक्ट बनाएगा, मेकअप किट में कौन-कौन सा समान होता है और किसके बाद कौन सा प्रोडक्ट लगाना चाहिए, चलिए जानते हैं:

मॉइस्चराइज़र (Moisturizer)

अपने चेहरे में किसी भी मेकअप को शुरू करने से पहले अपने चेहरे को क्लींजर से धोकर अपने पसंदीदा मॉइस्चराइज़र से मॉइस्चराइज़ करें। प्राइमर लगाने से पहले कुछ मिनट के लिए अपने मॉइस्चराइजर को सोखने दें। मॉइस्चराइज़र मेकअप को लम्बे समय तक बनाए रखने में मदद करता है चेहरे को हाइड्रेट रखता है।

प्राइमर (Primer)

प्राइमर एक मेकअप किट का जरूरी आइटम है जो आपको अपनी किट में जरूर रखना चाहिए। यह आपके मेकअप के लिए एक ऐसा बेस बनाने में मदद करता है और चेहरा को स्मूद और एक जैसा बनाता है। एक अच्छा प्राइमर महीन रेखाओं और झुर्रियों को कम ध्यान देने योग्य बनाने में मदद कर सकता है। यह आपके मेकअप को लंबे समय तक टिकाए रखने में भी मदद करता है। अपनी त्वचा के प्रकार के आधार पर, आप प्राइमर चुन सकते हैं जो आपकी त्वचा के लिए सही हो।

कंसीलर (Concealer)

अगर आप अपने चेहरे पर पिग्मेंटेशन, डार्क स्पॉट्स, रेडनेस या फाइन लाइन्स को छिपाना चाहती हैं तो सही कंसीलर का इस्तेमाल करें। यह आंखों के नीचे काले घेरे, धब्बे को छिपाने में मदद करता है। इसका उपयोग चेहरे को हाइलाइट करने के लिए भी किया जाता है।

फाउंडेशन (Foundation)

आपके मेकअप किट में फाउंडेशन होना जरूरी है। यह आपकी त्वचा के रंग को समान करने में मदद करता है। फाउंडेशन को आप सही मात्रा में लगाने से चेहरा को चमकदार बनाता है, यदि आप ज्यादा फाउंडेशन लगा लेते हैं तो इससे आपका मेकअप खराब भी हो सकता हैं। 

कॉम्पैक्ट (Compact)

मेकअप के सबसे कॉमन पर जरूरी प्रोडक्ट में से एक कॉम्पैक्ट पाउडर है। कॉम्पैक्ट पाउडर भी बाकी मेकअप जितना ही महत्वपूर्ण है। यह त्वचा पर लगाए गए सभी उत्पादों, जैसे फाउंडेशन, कंसीलर और कलर करेक्टर को कॉम्पैक्ट पाउडर मेकअप को सेट करता है। कॉम्पैक्ट पाउडर का उपयोग करने से आपकी त्वचा अधिक चिकनी और समान दिखती है।

हाइलाइटर (Highlighter)

हाइलाइटर से आप अपने चेहरे के कुछ हिस्सों को हाइलाइट कर सकते हैं जैसे ही गाल, नाक, होठ के ऊपर को हाइलाइट को लगाएं।

आईब्रो पेंसिल (Eyebrow pencil)

मेकअप किट का जरूरी प्रोडक्ट्स आईब्रो पेंसिल, इसका उपयोग आईब्रो को सुन्दर, घना दिखाने के लिए किया जाता है।

आईलाइनर (Eyeliner)

आंखों को खूबसूरत बनाने के लिए आईलाइनर को अपने मेकअप किट में शामिल कर सकते हैं। आईलाइनर मेकअप का एक बहुत ही जरूरी हिस्सा है। इसका उपयोग करके आंखों की रेखा को ऊपरी और निचली पलकों के बाहर जोड़कर उसे खूबसूरत बना सकते हैं। इससे आप अपनी पलकों को शेप दे सकती हैं।

यह भी देखें:

आई शेडो पैलेट (Eyeshadow palatte)

आई शेडो पैलेट पलकों पर लगाने के लिए होते हैं इसे आप मेकअप किट में जरूर जोड़ें। पलकों को सुन्दर दिखाने और आपको कई तरह के लुक देने में मदद करता है।

काजल (Lampblack)

आँखों में काजल लगाएं और आँखों को एक आकर्षक लुक दें जिससे यह आँखों में अधिक जागता हुआ दिखाता है यह धूप से आँखों को बचता है।

मस्कारा (Mascara)

आँखों के मेकअप का लास्ट स्टेप मस्करा होता है आई शेडो के बाद इसे लगाया जाता है जिससे आँखों की खूबसूरती बढ़ जाती है यह पलकों को भरा हुआ और अधिक खूबसूरत बनाता है। यदि आप आँखों को सुन्दर दिखाना चाहते हैं तो इसे अपने मेकअप में शामिल करना न भूलें।

ब्लश (Blush)

ब्लश एक ऐसा प्रोडक्ट है जो चीकबोन्स को रंग देता है। इससे आपके चेहरे को एक अलग ही चमक मिलती है। ब्लश लिक्विड, पाउडर और क्रीम के रूप में आता है। इसे आपको ध्यान से लगाना होता है क्योंकि ज्यादा लग जाए तो यह आपके मेकअप को खराब कर देगा और आपने अपने ब्लश का कलर ऐसे चॉइस करना चाहिए जो आपके त्वचा के रंग से मेल खाता हो।

लिप लाइनर (Lip lines)

यदि आप लिपस्टिक सही से नहीं लगा पातीं हैं तो लिप लाइनर लगाकर लिपस्टिक को एक अच्छा शेप दे सकते हैं।

लिपस्टिक (Lipstick)

लिपस्टिक सबसे आम मेकअप प्रोडक्ट में से एक है जिसे आमतौर पर हर लड़कियां लगाती हैं। यह प्रोडक्ट कई रंगो में उपलब्ध होता है जैसे लाल,हरा,बैगनी,गुलाबी आदि। इससे आपके होंठ और भी खूबसूरत दिखते हैं। यह आपके मेकअप किट में जरूर होना चाहिए। एक अच्छे ब्रांड के लिपस्टिक थोड़े मंहगे हो सकते हैं लेकिन यह आपके त्वचा को नुकसान नही पहुंचाते हैं।

नेलपेंट (Nail paint)

चेहरे के साथ साथ आपके नाखून भी मेकअप का बहुत जरूरी हिस्सा है इसलिए नेलपेंट आपके मेकअप किट में जरूर होना चाहिए। बिना रंगो के नाखून होने से आपका पूरा मेकअप अधूरा लग सकता है इसलिए जरूरी है की आप अपने मेकअप के अनुसार नेलपेंट चुने।

सेटिंग स्प्रे (Setting Spray)

सेटिंग स्प्रे एक ऐसा प्रोडक्ट है जो आपके मेकअप को सेट करने और उसे एक ही जगह पर बनाए रखने में मदद करता है।

मेकअप रिमूवर (Makeup remover)

मेकअप किट में मेकअप रिमूवर भी उतना ही जरूरी है जितने बाकी सब प्रोडक्ट है। जब आप जिस प्रोग्राम के लिए तैयार हुए थे वह कंप्लीट हो जाता है जब उन्हें निकलने का समय आता है तो आप मेकअप निकलने के लिए मेकअप रिमूवर का ही इस्तेमाल करें।

इस लेख में हमने मेकअप किट में क्या-क्या होना चाहिए, इसके बारे में जाना। उम्मीद है यह लेख आपके लिए उपयोगी रहा होगा। इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई भी सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में अवश्य पूछें।

References