रूखे बालों की देखभाल कैसे करें, जानिए आसान उपाय

आज के इस लेख में हम रूखे बालों की देखभाल कैसे करें, इसके बारे में जानेंगे, यदि आपके बाल भी रूखे और बेजान हैं और उन्हें ठीक करना चाहते हैं तो इस लेख में बताये गए टिप्स और सुझाव आप के लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं।

बालों के रूखे होने के पीछे भी कई कारण होते हैं, बदलती मौसम और हमारी भाग-दौड़ भरी जिंदगी में खराब खानपान, केमिकल्स वाले प्रोडक्ट्स का बालों में उपयोग करना, बालों को बार-बार धोना, लंबे समय तक धूप के संपर्क में रहना जिससे बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। अगर आप रूखे बालों को ठीक करना चाहते हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम आपको कुछ आसान उपाय बताने वाले हैं।

रूखे बालों की देखभाल कैसे करें, जानिए आसान उपाय
Contents hide

रूखे बालों की देखभाल कैसे करें

रूखे और बेजान बालों का उपचार आप घर पर ही कर सकते हैं यदि आप प्रोटीन और आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन शुरू करते हैं तो आपके बाल बेहतर और मजबूत हो सकते हैं और आपके जीवन शैली के तरीके में सुधार करके रूखे बालों से छुटकारा पा सकते हैं। हमने नीचे रुखे बालों के लिए उपचार और कुछ टिप्स दिए हैं, आइये एक-एक करके इन सभी के बारे में जानते हैं:

हेयर मास्क को अपने साप्ताहिक हेयर केयर रूटीन का हिस्सा बनाएं

साप्ताहिक हेयर मास्क आपके बालों की देखभाल का हिस्सा होना चाहिए। अपने बालों की चमक को बनाये रखने के लिए किसी विशेष समय की इंतिजार करने की जरूरत नहीं है। दरअसल, हफ्ते में एक बार हेयर मास्क का इस्तेमाल करने से आपके बालों को हाइड्रेट और पोषण मिलेगा, इसलिए अपने रूखे बालों को रेशमी और चमकदार बनाने के लिए सप्ताह में एक बार घर में बनाएं गए हेयर मास्क का उपयोग करें।

ठंडे पानी से बाल धोए

बाल को धोने के लिए आपको ठंडे पानी का उपयोग करना चाहिए, कई लोग होते है जो गर्म पानी से बाल धोते है गर्म पानी से बाल को धोने से बालों के प्राकृतिक तेल कम हो सकते हैं और बाल नाजुक और रूखे हो जाते है।

बालों का ट्रिम्स करवाए

रूखे बालों की देखभाल के लिए बालों का ट्रिम कराना सबसे आसान तरीकों में से एक है। आपके बालों को बेहतरीन बनाने और बालों को ग्रोथ के लिए तीन से चार महीने में एक बार अपने बालों को जरूर कटवाएं।

अपने बालों को रोज न धोएं

बाल को धोने से स्कैल्प और बालों के पसीने और गंदगी तो साफ होता है लेकिन वहीं यह बालों से सीबम को भी खत्म करता है। सीबम के रूप में जाना जाने वाला प्राकृतिक तेल आपके बालों की चमक को बनाये रखने में मदद करते है और यदि हम रोज बालों में शैम्पू करते हैं तो बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं इसलिए सप्ताह में दो से तीन दिन बालों को धोएं।

अपने बालों को मॉइस्चराइज करें

आप अपने बालों को मॉइस्चराइज रखने के लिए धोने से पहले तेल लगाकर अच्छे से स्कैल्प की मसाज करें, आप बाल को धोने से एक दिन पहले भी अपने बालों पर तेल लगाकर छोड़ सकते हैं इसके बाद शैम्पू से अच्छे से धोए, इससे बाल मॉइस्चराइज और बाल मुलायम रहते हैं।

स्कार्फ का इस्तेमाल करें

यदि आप घर से बाहर जा रहे हैं तो स्कार्फ बांध कर ही घर से बाहर जाए ऐसा करने से बालों की नमी बनी रहती है और बाल सूरज की किरणों से भी बच जाता है।

गर्म उपकरणों का उपयोग करने से बचें

गर्म उपकरण का उपयोग करने से बचें ये बालों को बहुत ज्यादा हीट करते है जिससे बाल रूखा हो जाता हैं और नुकसान पहुंचा सकता है।

नारियल तेल का प्रयोग करें

यदि आपका बाल रूखा और धूप से नुकसान हुआ है, तो आप नारियल का तेल प्रयोग कर सकते हैं यह तेल बालो में नमी बनाएं रखता हैं और रूखापन को कम करता है।

लगाने का तरीका:

  • दो बड़ा चम्मच नारियल का तेल एक कटोरी में लें।
  • हल्का गर्म करें फिर बालों और स्कैल्प में लगते हुए मसाज करें।
  • 30 मिनट के लिए लगा रहने दें या फिर रात भर लगा के छोड़ सकते हैं।
  • अपने पसंदिता शैम्पू से बालों को धो लें।

रूखे बालों के लिए शैम्पू

भारत में कई शैंपू उपलब्ध हैं जो विशेष रूप से रूखे बालों के लिए तैयार किए जाते हैं। कुछ लोकप्रिय विकल्पों में यह शैम्पू शामिल हैं:

  • L’Oreal Paris Total Repair 5 Shampoo: यह शैम्पू पांच आवश्यक तेलों के मिश्रण से तैयार किया गया है, जो रूखे, क्षतिग्रस्त बालों को पोषण और मरम्मत करने में मदद करता है।
  • Dove Nutritive Solutions Intense Repair Shampoo: यह शैम्पू रूखे, क्षतिग्रस्त बालों की मरम्मत करने के लिए बनाया गया है। इसमें प्राकृतिक तेलों और प्रोटीन का एक अनूठा मिश्रण होता है जो बालों को मजबूत बनाने और उनकी रक्षा करने में मदद करता है।
  • Lush Squeaky Green Shampoo: यह शैम्पू प्राकृतिक अवयवों जैसे एवोकाडो और केला के साथ तैयार किया जाता है जो रूखे बालों को पोषण देता है साथ ही मॉइस्चराइज भी करता है।
  • Pantene Pro-V Repair and Protect Shampoo: यह शैम्पू कई तेलों के मिश्रण से तैयार किया गया है जो रूखे, क्षतिग्रस्त बालों की मरम्मत और पोषण करने में मदद करता है।
  • Biotique Bio Green Apple Shampoo: यह शैम्पू हरे सेब और एलोवेरा जैसे प्राकृतिक अवयवों से तैयार किया गया है जो रूखे बालों को पोषण और मॉइस्चराइज़ करने में मदद करते हैं।
  • Himalaya Herbals Protein Shampoo: यह शैम्पू प्राकृतिक प्रोटीन और जड़ी-बूटियों से तैयार किया गया है जो रूखे, क्षतिग्रस्त बालों को मजबूत और पोषित करने में मदद करता है।
  • WOW Apple Cider Vinegar Shampoo: यह शैम्पू एप्पल साइडर विनेगर और अन्य प्राकृतिक अवयवों से तैयार किया गया है जो सूखे बालों को पोषण और मॉइस्चराइज़ करने में मदद करते हैं।

बाल रूखा होने के कारण

ऐसी कई चीजें हैं जो आपके बालों को रूखा कर सकती हैं और बाल झड़ने का कारण बन सकती हैं। पर्यावरण की स्थिति, बालों की देखभाल की आदतों और आपके शारीरिक स्वास्थ्य सहित कई तरह के कारक बाल के रूखे होने का कारण बन सकते हैं। साथ ही स्टाइलिंग और रासायनिक उत्पादों का उपयोग के कारण भी आपके बाल रूखापन के शिकार हो सकते है।

अपने बालों में प्रतिदिन शैम्पू का इस्तेमाल करना

जहां शैम्पू आपके बालों के पसीने और गंदगी को साफ करता है, वहीं यह आपके बालों से सीबम को भी खत्म करता है। अगर आप अपने बालों में प्रतिदिन शैम्पू का इस्तेमाल करते है तो आपके बाल रूखे और बेजान हो सकते है। सप्ताह में दो या तीन दिन शैम्पू का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है, प्रत्येक दिन शैम्पू का इस्तेमाल करने से बालों के प्राकृतिक और सुरक्षात्मक तेल निकल जाते हैं जिससे बालों की चमक कम हो जाती है और बाल रूखा हो जाता है।

शुष्क, गर्म जलवायु में रहना

आप जिस वातावरण में रहते है वह भी आपके बाल को रूखा कर सकता है यदि आप लम्बे समय तक शुष्क गर्म जलवायु में रहते हैं तो आपका बाल का रूखा, बेजान होना लाजमी है।

धूप और हवा में बहुत समय बिताना

धूप और हवा में बहुत अधिक समय बिताने से भी आपके बाल रूखे हो सकते हैं, सूरज की अधिक गर्मी और ठंडी हवा आपके बाल पर अत्यधिक प्रभाव डालते है जिस प्रकार आप धूप में कपड़ा सुखाते है और लम्बे समय तक धूप में कपड़ा को रहने देने से आपके कपड़ों का रंग फीका हो जाता है उसी प्रकार लम्बे समय तक आप धूप में रहते है तो आपके बाल की चमक भी फीकी पड़ जाती है।

हेयर केयर प्रोडक्ट्स, कंडीशनर, या स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स का उपयोग करना

हेयर केयर प्रोडक्ट्स, कंडीशनर, या स्टाइलिंग उत्पादों का उपयोग करने से भी बाल रूखा हो जाता है और बालों की चमक फीकी पड़ जाती है, हाथ, पैर की तुलना में सिर में अधिक छिद्रयुक्त होती है इसलिए केमिकल युक्त हेयर केयर प्रोडक्ट्स का उपयोग ज्यादा नहीं करना चाहिए।

इलेक्ट्रिक कर्लिंग आयरन, स्ट्रेटनर या कर्लर का उपयोग करना

इलेक्ट्रिक कर्लिंग आयरन, स्ट्रेटनर या कर्लर का उपयोग करने से बालों की प्राकृतिक चमक और तेल नष्ट हो जाते है क्योंकि इनमें हार्ड केमिकल रहता है जो बालों से इसकी प्राकृतिक चमक छीन लेता है।

आहार पैटर्न

आपका शरीर और बाल स्वस्थ आहार लेने पर निर्भर करते हैं। पौष्टिक भोजन करने से आपके शरीर को आवश्यक पोषक तत्व मिल सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप स्वस्थ बाल और स्वस्थ स्कैल्प होगी विटामिन और कैल्शियम से भरपूर भोजन आपके बालों को तेजी से बढ़ाने और आपके बालों की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद कर सकते है और रूखे बालों की चिंताओं को दूर कर सकता है।

इन्हें भी देखें

आज के इस लेख में हमने रूखे बालों की देखभाल कैसे करें, रूखे बालों में कौन सा शैम्पू लगाएं, बालों का रूखा होने का कारण के बारे में जाना। उम्मीद है इस आर्टिकल को पढने के बाद बेहतर ढंग से अपने रूखे और बेजान बालों की देखभाल कर पाएंगे। इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल हो तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में अवश्य पूछें।

Leave a Comment